आलू से कैसे करे फैशियल - How to Do Potato Facial To Get Instant Glowing Skin

by - 5:15:00 AM

Facial Kaise Kare - Facial Kaise Kiya Jata Hai - Facial Kaise Karte Hai - Potato Face Mask for Whitening

नमस्ते मित्रो........................

आज में आपको आलू की मदद से फैशियल करना सिखाती हु। हम घर पर भी पार्लर जैसा फैशियल आलू की मदद से कर सकते हे। ये जो फैशियल हे वो पूरी तरह से नेचरल हे और आपकी स्किन पर चमकदार ग्लो में मदद रूप हे। आपके चेहरे पर जो काले डेग ढाबे हे वो निकालने में काफी मदद मिलती हे। तो ये टॉपिक में हम आपको फेशियल कैसे किया जाता है उसके बारे में बताएँगे. 

अगर मित्रो गर्मी और धुप की वजह से आपकी स्किन चिपकी चिपकी और काली पड गयी हे तो ये फैशियल आपको काफी मदद रूप बनेगा। तो हम स्टार्ट करते हे आलू की मदद से फैशियल करना। 

aloo ka facial करने का सबसे पहला स्टेप हे चेहरे की सफाई करना - क्लीन्ज़र। तो हम पहले आपने स्किन पर ब्लेकडेट्स ,डर्ट हे ,ऑयल हे ,वेक्चिरय हे तो उनको रिमूव करने के लिए क्लीन्ज़र बनायेगे। 

क्लीन्ज़र बनाने के लिए एक कच्चा आलू लेना हे। ये आलू का टुकड़ा करके उनका ज्यूस निकालिये और ये ज्यूस को ३० मिनिट के लिए फ्रिज में रखिये। बाद में कॉटन के कपडे से या कॉटन रू की मदद से आलू ज्यूस को चेहरे पर लगाए। ये ज्यूस आपको १५ से २० मिनिट तक लगाते रहना हे। 

ये ज्यूस चेहरे पर लगते वक्त कॉटन का कपड़ा काला हो जाएगा। क्योकि आपके चेहरे पर जो गदकी,एक्सट्रा ऑयल,या डार्ट होगा तो उसे रिमूव करने में काफी मदद मिलती हे। जैसे की आपकी त्वचा फ्रेश और तरोताज़ा महसूस होगी। 

फ्रेंड्स पोटेटो मिण्टर्स, पोटेसियम,सल्फर,और भी कई तरह के भरपूर तत्व पाए जाते हे। जो की हेल्थी स्किन के लिए काफी महत्व पूर्ण हे इसके आलावा भी इनमे कई तरह के विटामिन एंटीओसिव भी पाए जाते हे। जो की आपकी स्किन कम्प्लेसिव को इंपूवत करने में हेल्प करता हे और इनमे एंटीबायोटिक पेटोलियम भी पाए जाते हे। तो फ्रेंड्स ज्यूस लगाने के १५ से २० मिनिट के बाद गीले कपडे या पानी की मदद से चेहरा साफ़ करले। 

अब दूसरे स्टेप में सक्रुब्बनिग करते हे। स्क्रब त्यार करने के लिए आपको लेना हे आलू का ज्यूस ,३ चम्मच कच्चा दूध, १ चम्मच हनी ,४ चम्मच शुगर ,ये चार चीजे मिलकर अच्छे से पेस्ट बना लीजिये और बाद में आपने चेहरे पर स्क्रब करे। ये स्क्रब आपके फेस पर जो ब्लेक सर्कुलेशन हे उनको इंपूवत करता हे। और ,ब्लैकडेट्स ,व्हाइटडेट ,या ब्लेक लाइंस को रिमूव करता हे। 

ये सक्रुब्बनिग आपको १५ से २० मिनिट तक हलके हाथो से करना हे। बाद में पानी की मदद से आपने चेहरे को साफ़ करना हे।

सक्रुब्बनिग करने के बाद हम स्टीम करते हे। अब बारी आती हे स्किन पर ब्लैकहेड्स,व्हाइटहेड्स या पिम्पल्स के निशान को निकालने की। तो फ्रेन्ड्स आप एक बाउल में पानी ले और उस पानी को गुन गुना गरम करे बाद में एक तोलिये से बाफ ले। 

स्टीमिंग यानि की बाफ आपको २० से २५ मिनिट तक लेना हे ताकि आपके चेहरे पर जो दाग ढाबे या पिम्पल्स के निशान हे वो अच्छे से निकलने में मदद होगी। 

अब हम इम्पोटें स्टेप करते हे चेहरे पर  फेस मास्क। तो फेस मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए  कच्चे आलू का ज्यूस ,मुल्तानी माटी और गुलाब जल तो ये तीन चीजे मिलकर एक फेस मास्क बनाये। ये फेस मास्क आपको २० से २५ मिनिट तक लगाके रखना हे। बाद में पानी से फेस मैक को हटाना हे। 

 फेस मास्क में जो सामग्रियां यूज होती हैं, वह चेहरे के लिये सेफ मानी जाती हैं। ज्यादातर फेस मास्क चेहरे की अंदर से सफाई करते हैं और नमी प्रदान करते हैं। जब फेस मास्क करने से चेहरे को साफ किया जाता है तो, वह फेस मास्क अपने साथ साथ चेहरे से मृत कोशिका को भी निकाल देता है, जिससे चेहरा बिल्कुल साफ, टाइट और चमकदार बन जाता है।

चेहरे पर फेस मास्क करने के बाद हम टोनिंग एन्ड मॉइस्चरीजिंग ये दोनों ही स्टेप बहोत जरूरी हे। तो फ्रेंड्स टोनर बनाने के लिए आपको चाहिए कच्चे आलू का ज्यूस दो चमच,दो चमच नीबू का रस ये दोनों को अच्छे से मिला कर रुई की मदद से चेहरे पर लगाए। पर ध्यान रखे की ये लगते वक्त आखो में ना जाये ये टोनर आपको ३० मिनिट तक लगाके रखना हे। ये टोनर आपकी सावली त्वचा को गोरा बनाने में मदद करता हे। 

अब हम घर पर ही मॉइस्चरीजिंग बनाते हे। मॉइस्चरीजिंग बनाने के लिए आपको लेना हे १ चमच कच्चे आलू का ज्यूस उसमे १ चमच हनी मिक्स करे। ये आपको १५ से २० मिनिट तक अपने चेहरे और गर्दन पे लगाना हे। बाद में साफ़ पानी से धो डालना हे। इसमें हमने जो हनी लिया हे वो आपकी स्किन को अच्छे से मॉइस्चरीजिंग करने में मदद करेगा।

I hope this guide on Skin Whitening Facial by aloo has helped you, please share this article to help us to grow.

You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.