घर बैठे फेशियल कैसे करे | Home Made Facial for Glowing Skin in Hindi | Natural Facial for Soft Skin

by - 5:41:00 AM

घर बैठे फेशियल कैसे करे | Home Made Facial for Glowing Skin in Hindi | Natural Facial for Soft Skin

हर लड़कियों को सुन्दर दिखना बहोत अच्छा लगता हे। पर अक्सर तेज सूरज की किरणों की वजह से,पदूषण की वजह से,या धूल मिटटी की वजह से हमारा जो निखार हे वो खो जाता हे। और वो निखार वापस लाने के लिए फेशियल करवाना पड़ता हे। क्योकि फेशियल हमारी स्किन को deep clean करता हे। जिस का जो निखार हे वो १० से १५ दिन हमारे चेहरे पर दिखके आता हे।

पर अक्सर हम फेशियल के लिए मना कर देते हे। क्योकि बहोत सारी भिड़े होती हे पार्लर में। कभी कभी उन फेशियल का अच्छा इफेक्ट भी नहीं आता उनका साइड इफेक्ट हो जाता हे। और साथ ही कभी महँगा भी पड़ जाता हे। तो आप घर पर भी फेशियल कर सकते हे।

तो में आपको स्टेप बय स्टेप बताती हु घर पर फेशियल करना।

स्टेप नंबर (1)

सबसे पहले हम चेहरे की सफाई करना यानिकि क्लीनिंग करते हे। क्लीनिंग की वजह से हमारे चेहरे में जो छिपी हुयी धूल मिटटी या मेकअप हे वो निकल जाता हे। ये बहोत ही इम्पोर्टेन्ट स्टेप हे इस लिए आप ये जरूर करे। क्लीनिंग करने के लिए आपको चाहिए कच्चा दूध। 

कच्चे दूध में क्लेन्जिंग की बहोत अच्छी प्रॉपटीज होती हे। इस लिए कच्चे दूध को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए और ४,५ मिनिट के बाद आपने चेहरा धो डाले। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जो मेकअप ,धूल मिटटी या प्रदूषण आपके चेहरे पर चिपका होता हे वो निकल  के बहार आ जाता हे।

ये भी देखे : Facial Types And Benefits

स्टेप नंबर (2)

अब हम क्रबिंग करते हे। क्रबिंग की वजह से जितने भी डॉट डेट्स हे या ब्लेक डेट्स हे या व्हइट डेट्स हे। वो सब निकाल ने में काफी मदद मिलती हे। अगर क्लींजिंग के टाइम कुछ भी रह गया हो तो क्रबिंग की वजह से वो सारी चीजे निकलने में मदद मिलती हे।

इस के लिए आपको चाहिए थोडीसी कॉफी,थोड़ी चीनी,ऑलिव ऑयल,और नीबू का रस ये चार चीजों को मिला कर एक पेस्ट बना ले। और ये पेस्ट आप अपने चेहरे पर ३ से ४ मिनिट तक हलके हाथो से लगते रहे। इस की मदद से सारे डॉट डेट्स,ब्लेक डेट्स,व्हइट डेट्स निकल जाएगी। और बाद में पानी से चेहरा धो डाले।

स्टेप नंबर (3)

तीसरा स्टेप हे स्टीमिंग। आप को उबलते पानी से बाफ लेना हे। अगर आपके पास स्टीमर हे तो आप उसका भी इस्तमाल कर सकते हे। या फिर आप एक बर्तन में उबला हुआ पानी लेकर तोलिये की मदद से भी बाफ ले सकते हे। इस तरह से क्लींजिग हो जाएगी और जो ओपन पोज हे जो हमने स्क्रबिग की थी तब हमारे बहोत सारे पोल होते हे वो खुल जाते हे। तो स्टीमिंग या बाफ लेने से हमारी स्किन टाइट हो जाती हे। 

स्टेप नंबर (4)

चौथे स्टेप में हम फेसमास्क बनाते हे। फेसमास्क की मदद से आपकी स्किन रिलेक्स हो ने में काफी मदद मिलेगी। ये बनाने में आपको थोड़ी मुल्तानी मिटटी लेनी हे और उसके अंदर गुलाबजल मिलकर एक पेस्ट बनानी हे। ये पेस्ट आपने चेहरे पर १५ से २० मिनिट के लिए लगाना हे। 

मुल्तानी मिटटी हमारी स्किन केर के लिए काफी महत्त्व पूर्ण हे। इस की वजह से हमारी त्वचा में काफी निखार आयेगा। तो ये पेस्ट लगाकर १५ से २० मिनिट के बाद पानी से आपने चेहरे को साफ़ कर दीजिये। 

स्टेप नंबर (5)

अब हम हमारे चेहरे पर मॉइचराईजर करते हे। मॉइचराईजर करने के लिए हम बादाम का तेल का इस्तमाल करते हे। बादाम के तेल को थोड़ा गुनगुना गरम कर लीजिये। और उसकी दो तीन बुँदे लेकर आपने चेहरे पर हलके हाथो से मसाज करीये। इसे ब्लेक सर्कुलेसन बहोत अच्छा रहेगा और हमारी स्किन में अच्छा ग्लो आएगा।  

तो ये थे कुछ आसान से स्टेप जो। आप आपने घर बैठे फेशियल कर सकते हे। 

You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.