7 मिनट में चेहरे के अनचाहे बाल हटाए (100% असरदार) | Unwanted Hair Removal | Remove Facial Hair

by - 5:25:00 AM

Remove Facial Hair 7 मिनट में चेहरे के अनचाहे बाल हटाए (100% असरदार) | Unwanted Hair Removal

नमस्ते दोस्तों ....................

आज हम बात करते हे महिलाओ के चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालो के बारे में वैसे तो कहा जाता हे एक महिला के बाल उसकी मुकुट महिमा होतो हे। पर अगर ये बाल सर पर नहीं पालकी चेहरे पर आये तो ये दिखने में काफी ख़राब लगते हे। महिलाये आपने चेहरे के बालो के लिए काफी तरिके भी करती हे। और पार्लर में काफी पैसा भी खरचति हे। पर क्या इस समस्या का समाधान घर पर हुयी चीजों से हो सकता हे। तो जी हां बिलकुल हो सकता हे बल्कि इन समस्या का समाधान घरेलु चीजों से ही हो सकता हे।

 तो हम इस लेख में बताते हे की कैसे घर पर ही चेहरे पर आने वाले बालो से छुटकारा पा सकते हे।

पहले हम ये जानते हे की महिलाओ के चेहरे पर आखिर बाल आते क्यों हे। इसका कारण हे Hirsutism ये एक Medical Condition होती हे। और ये तब होती हे जब महिला के शरीर में Mel sex Hormones का स्तर बढ़ जाता हे। वह महिलाए जिनके शरीर में Medical Condition होती हे उनके शरीर के कुछ हिसे जैसे की चेहरे,पीठ, या सीने पर बाल ज्यादा आते हे। पर ये कोई परेशानी वाला विषय नहीं हे क्योकि ये एक आम बात हे। और नेचरल चीज हे। ये आम बात इस लिए हे की महिला और पुरुष में तीन प्रकार के सेक्स Hormones पाए जाते हे।

Estrogen- Main Female Sex Hoemone
Progesteron-Secondary Female Sex Hoemone
Testosteron-Main Male Sex Hoemone

ये सिफ्ट इतनी सी बात हे। की महिला में Male - Female Sex Hoemone यानी की Estrogen   ज्यादा होता हे Testosteron Comparison में। इसी तरह पुरुषो में Testosteron ज्यादा होता हे Femele Sex Hormone से Progesteron -Pregnancy या Periods में बढ़ावा देता हे। जोकि सिफ्ट महिलाओ में पाया जाता हे। तो इस वजह से महिलाओ के शरीर में अचाहे बाल आने लगते हे। 

अब हम आपको बताते हे कुछ ऐसे तरिके जिनका इस्तमाल करनेसे आप आपने चेहरे के अनचाहे बाल आसानीसे अपने घर पर ही हटा सकते हे। आपको पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो हम जानते हे की किस तरह से चेहरे के अनचाहे बाल हटा सकते हे। 

पहला तरीका हे फुदिने की चाय का। इस तरिके में फुदिने का इस्तेमाल इस लिए करते हे की फुदीना Male Sex Hoemone को कम करता हे। इस लिए ये काफी मददगार होता हे। इस चाय को बनाने के लिए आप एक कप पानी को उबालिये और उसमे स्वाद अनुसार चीनी और चाय की पत्ती डाले फिर इसमें ४ के ५ फुदिने के पत्ते डाले। इस तरफ से आपकी चाय त्यार हो जाएगी। इस चाय का सेवन आप रोजाना करे।  

दुसरा तरीका हे चीनी,बेसन और नीबू का रस। दो चम्मच चीनी ,एक चम्मच बेसन ,और नीबू का रस। नीबू का रस आपको इतनी मात्रा में लेना हे की तिने चीज मिला कर एक पेस्ट बन सके। ये पेस्ट बना कर आप एक घंटा ऐसे ही छोड़ दे। एक घाटे बाद ये थोड़ा घटता हो जाएगा। अब ये आप आपने चेहरे पर लगा दीजिये। ये पेस्ट आपको तब तक लगाके रखना हे जब तक ये सुख ना जाये। जब ये सुख जाए तब ये पेस्ट आपने जहा जहा लगाया हे वहा वहा आप पेस्ट पर कॉटन लगाले। फिर इस कॉटन को आप निकालले जिस डायरेक्सोन में आपके बालो की ग्रोथ हे उसके ओपोजिट साइड इस कॉटन को धीरे धीरे आपको निकलना हे। इस तरह से अपने चेहरे के अनचाहे बाल आपने घर पर ही आसानी से हटा सकते हे।

तीसरा तरीका हे अड़े और टिस्यू पेपर का। आपको एक अड़ा लेना हे और उस अड़े को तोड़ कर उसके अंदर के पिले रंग के पदार्थ को निकालना हे। और सिरफ़्त सफेद पार्ट का इस्तेमाल करना हे। अब आप ८ से १० टिस्यू पेपर लेना हे। सबसे पहले आप ठन्डे पानी से अपना चेहरा साफ करले फिर सफ़ेद पार्ट को आपने चेहरे पर लगाइये और सफेद पार्ट लगाने के बाद उसके ऊपर टिस्यू पेपर चिपका ले। अगर आपके चेहरे पर ज्यादा बाल हे तो ज्यादा टिस्यू पेपर का इस्तमाल करे। नहीं तो ३ टिस्यू काफी हे।

इसके बाद टिस्यू के ऊपर फिरसे सफेद पार्ट लगाए ये आप किसी भी ब्रश से इस्तमाल करे। ताकि आपको ज्यादा आसानी रहेगी। अब आप इसको अचे से सूखने दे जब ये बिलकुल ढ़गसे सुखजाये तब आप इसे धीरे धीरे से अपने चेहरे से निकले। बाद में अपना चेहरा ठन्डे पानी से साफ़ करले। और साथही आपके चेहरे पर जो whiteheads हे या blackheads भी निकल जायेगे।

तो दोस्तों इन तरीको के इस्तेमाल से आपने चेहरे के बाल आसानी से हटा सकते हे। वैसे तो दोस्तों एक बात का ध्यान हमेशा रखे की ऐसा कोई तरीका नहीं होता की केवल एक इस्मालसे आपके शरीर के बाल हमेशा के लिए आना बंध हो जाए। क्योकि बाल हमारे शरीर का एक ऐसा हिंसा हे जो बढ़ता ही जाता हे। और इन्हे रोका नहीं जा सकता पर थोड़ा कंट्रोल किया जा सकता हे। इस लिए मेने यही तीन तरिके बताये हुए हे।

अगर आप इनमेसे कोई भी एक तरीका नियमित रूप से करते हे तो आपके जसे के बाल की ग्रोथ काफी कम हो जाएगी। और इन तरिके फॉलो करने के बाद जो भी बाल निकलते हे वो  बहोत ही हलके और छोटे निकलते हे। 

आप हमें COMMENT करके ये जरूर बताये की आप इनमे से कोनसा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया। और आप इनमे से कोनसा तरीका इस्तमाल करेंगे। 

ये भी देखे : Facial Types And Benefits

You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.