घर पर कॉफी फेशियल कैसे करे।

by - 5:59:00 AM

घर पर कॉफी फेशियल कैसे करे।

नमस्ते दोस्तों ..................

आज के ज़माने ने हर कोई चाहता हे। गोरा और सुन्दर दिखना। लेकिन बाजार में कई सारी प्रोडक्ट भी मिलती हे। गोरा बनने के लिए। पर कई बार बाजार वाली प्रोडक्ट महंगी भी पड़ सकती हे ये बाजार वाली क्रीम हमारे चेहरे को नुकसान भी पोहचा चक्ति हे। इस लिए में आपको बताने वाली हु की कॉफी का फेशियल घर पर कैसे करे और कॉफी से गोरी त्वचा कैसे बना सकते हे। 

आप सुबह एक कप कॉफी पीकर आपका दिन अच्छा और तरोताजा बना सकती हे। ठीक उसी तरह कॉफी फेशियल करने से आपकी त्वचा एकदम तरोताजा महसूस कर सकती हे। कॉफी फेशियल की मदद से आप आपने चेहरे के डलनेस,थकान को दूर कर सकते हे। ये फेशियल हर तरह की स्किन पर शूट करती हे। कॉफी का फेशियल करने से आपकी त्वचा पर काफी तेजी से बदलाव आता हे। जो आपकी त्वचा को टाइट करते हे और ग्लो लाते हे और ड्राई,डल और मुरझाई स्किन पर रगत निखरने में काफी सहायक हे। तो चलिए हम जानते हे कॉफी फेशियल करने का तरिका।

चेहरे को साफ़ करना। 

चेहरे को साफ़ करने के लिए एक कटोरी में गरम पानी ले। और एक साफ़ कॉटन के कपडे को गरम पानी में भिगो कर अपना चेहरा कॉटन की मदद से साफ करिये। ऐसा करने से आपकी स्किन नरम हो जाएगी। चेहरे पर लगी गंडकी निकल जाएगी गरम पानी के बाफ से या स्टीमिंग की मदद से चेहरे को पॉज खुल जाते हे। और आपका चेहरा फेशियल के लिए त्यार हो जाएगा।

चेहरे को स्क्रबिंग करे। 

चेहरे को स्क्रबिंग करने के लिए एक चमच कॉफी,एक चमच ब्राउन शुगर (चीनी),अगर आपके पास ब्राउन शुगर नहीं हे तो आप व्हाइट चीनी भी ले सकते हे। शुगर को पिच कर बारीक कर लीजिये ज्यादा बड़े दाने होने से आपके चेहरे को नुकशान हो सकता हे। तो इसे पिच कर थोड़े बारीक़ कर लीजिये। एक चमच नीबू का रस,एक चमच ग्लिसरीन इन सारी चीजों को अच्छे से मिला कर पेस्ट बनाले। इस पेस्ट को आपने चेहरे पर लगाना हे ये पेस्ट आपको ५ मिनिट तक अपने चेहरे पर हलके हाथो से रिगोड़ ना हे। ५ मिनिट हो जाने के बाद पानी से चेहरे को साफ़ कर लेना हे।

ऐसा करने से आपके चेहरे पर जो ब्लैकहेड्स,डेडस्किन या स्किन की सारी गंडकी निकल जाती हे।

चेहरे पर मसाज करे। 

चेहरे पर मसाज करने के लिए एक चमच कॉफी,एक चमच एलोवेरा जेल,अगर आपको फ्रेस एलोवेरा जेल नहीं मिलती तो आप पतंजलि की एलोवेरा जेल ले सकते हे। एक छोटी चमच बादाम का तेल या नालियेल का तेल ले सकते हे। लेकिन बादाम का तेल डल या द्राय स्किन के लिए बहोत ही महत्व पूर्ण हे। 

इन चार चीजों को अच्छे से मिला जब तक ये एक क्रीम जैसा ना लगे तब तक ये मिक्स करते रहे। उसके बाद थोड़ी थोड़ी पेस्ट लेकर आपने चेहरे पर लगाए। और ५ से १० मिनिट तक मालिश करे और ५ मिनिट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ करले।

चेहरे को टाइटिंग करने के लिए फेशमास्क बनाये।  

कॉफी का फेशमास्क बनाने के लिए आपको लेना होगा एक खाली कटोरी लेना हे उसमे आपको एक चमच कॉफी और एक चमच चावल का आटा और उसमे एक चमच हनी यानिकि शेहद मिलानी हे। और दो चमच कच्चा दूध मिला कर एक पेस्ट बनानी हे। ये मास्क आपको २० से २५ मिनिट तक लगाके रखना हे और बाद में पानी से चेहरे को साफ करना हे।

इस फेशपेक में हम कॉफी यूज कर रहे तो कॉफी की मदद से हमारी स्किन टाइटिंग और बराइटिंग करने में बहोत उपयोगी हे और साथ ही ये गरमी की ऋतु में थी ज्यादा उपयोगी हे। कॉफी में मिनटीरियल विटामिन होते हे जो मॉइचराइज जैसा काम करके क्लीन क्लियर और ग्लोइंग बनाने में स्किन को बहोत मदद करता हे।

इस फेशपेक में हमने चावल का आटा भी यूज किया हे। ये चावल का आटा स्किन को मॉइचराइज करने स्किन को स्क्रबींग के जैसा काम करके स्किन को रिपेर करके स्किन पर ग्लो लाने में काम करता हे।

इस फेशपेक में हमने कच्चा दूध भी लिया हे तो दूध में वटिग एसिड होता हे। तो ये स्किन को मॉइचराइज जैसा काम करता हे और साथ ही स्किन को फेर लाने के लिए ये कच्चा दूध बहोत ही उपयोगी हे। और साथ ही ये ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स या पिम्पल्स को हटाने में ये कच्चा दूध बहोत ही महत्त्व पूर्ण हे।

इस फेशपेक में हमने हनी (शेहद) भी यूज किया हे शेहद ये एंटीकबेक्टीरियल पोपटीज होती हे और ये हनी ब्लैकहेड्स,व्हाइटहेड्स या पिम्पल्स को दूर करता हे और स्किन पे हार्पेटेशन को दूर करने में ये हनी बहोत मददगार हे। ये हनी स्किन को टाइटिंग और व्ह्टिनिंग भी बनाती हे 

हम आशा करते हे की आपको ये फेशियल बहोत पसंद आया होगा अगर आपके मन में कोई भी पश्न हे तो आप जरूर comment बॉक्स में बता कर हमारे साथ बात कर सकते हे। 

You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.