मुलतानी मिट्टी से बनाए 10 फेस पैक

by - 1:09:00 AM

मुलतानी मिट्टी से बनाए 10 फेस पैक


दोस्तों हम सब जानते हे की मुल्तानी मिटटी चेहरेऔर बॉडी केलिए  बहुत अच्छी होती हे बॉडी पे कही भी लगा सकते हे। पूरा ने जमाने में जब इतने सम्पू नहीं आया करते थे  तब मुल्तानी मिटी का ही इस्तमाल करते थे| अभी आप अपने ब्लो में शाइन और चमक लानी हे तोह

  आज मैं आपको 10 फेसपैक के बारे में बताऊंगी जो आप अपने चेहरे के अकॉर्डिंग यूज़ कर सकते हे|  मार्केट में रेडीमेड पाउडर मिलता है|अब कोई भी सुपर स्टोर में या शॉप में आसानी से मिल जाती हैं|आप कहीं से भी आसानी से खरीदी सकते हैं 

मुल्तानी मिट्टी को लगभग हर महिला घर में प्रयोग करती हैं। अक्सर गांव मैं और देहाती इलाकों में मुल्तानी मिट्टी का बहुत ही ज्यादा प्रयोग होता है। क्योंकि यह बहुत ही सस्ती उपलब्ध हो जाती हैं आप इस मुल्तानी मिट्टी से अपने बालों को भी साफ कर सकते हैं या फिर चेहरे के लिए फेस पैक भी बना सकते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ सुथरा और निखर जाता है। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी में एल्युमीनियम सिलिकेट पाया जाता है इसलिए आपकी त्वचा को यह फेसलूक प्रदान करने में बहुत ही गजब का कारागर माना जाता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के हर रोग को दूर कर सकते हैं अगर आपके चेहरे पर मुहांसे ,दाग - धब्बे ,छुरिया या फिर झाइयां है। तो मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक को आप इस्तेमाल कीजिए इससे आपको अवश्य ही फायदा मिलेगा।

दोस्तों यदि आपको कोई अगर पूछें कि सबसे सस्ता और कारागार ब्यूटीशन क्या है। तो आप जल्दी से मुल्तानी मिट्टी का नाम ले सकते हैं यह बात हम सभी को पता है कि मुल्तानी मिट्टी बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट हो सकता है। लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होता है कि किस तरह से इस्तेमाल किया जाए। आमतौर पर लोग इसे सीधे ही इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत और कर लेंगे तो इससे आपको कहीं अधिक बेहतर परिणाम मिल सकेंगे। इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के डेड स्किन को भी साफ कर सकते हैं। 

 तो दोस्तों हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के 10 फेस पैक जो आपकी त्वचा को गोरी चमकदार और ग्लोइंग बना सकती हैं। 

  • जिन लोगों की तैलीय त्वचा होती हैं वह मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से पिछले और उसके अंदर गुलाब जल मिक्स कर लीजिए। ये गुलाब जल को ऐसे मिक्स करें कि एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए फिर इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाइए और करीबन 10 से 15 मिनट के बाद इससे आप साफ कर ले इससे आपके चेहरे का PH बैलेंस होगा और प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे का तेल कम हो जाएगा। 
  • आप कोमल त्वचा पाना चाहते हैं तो आपको दो बादाम की आवश्यकता पड़ेगी आपको यह २बादम  पानी या दूध में 6 घंटे तक भिगोनि है। फिर सुबह उससे छिल कर उसमें मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें और जरूरत के हिसाब से दूध डालकर पेस्ट बनाने हैं। यह पेस्ट लगाने से आपका चेहरा मुलायम और साफ दिखेगा। यह पेस्ट आप को 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगानी है बाद में चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लीजिए। 
  • चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी ,टमाटर का रस और चंदन पाउडर यह तीन चीजों को मिलाकर पेस्ट बनानी है। अगर एक्स्ट्रा चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आप इस पेस्ट में थोड़ी हल्दी भी मिला सकते हैं। इस फेसपेक को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिए लगा के रखना है बाद में गर्म पानी से चेहरा साफ कर लेना है। 
  •  आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट है तो आप इस पेस्ट को लगा सकते हैं डार्क स्पॉट के लिए आप को एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में फुदिने की पत्ते का पाउडर और दही मिक्स करना है। इन तीन चीजों को मिक्स करके पेस्ट बनानी है इस पेस्ट को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखना है। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लेना है। 
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको मुल्तानी मिट्टी ,चंदन पाउडर और दूध लेना है। इन तीन चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करने हैं इस पेस्ट अपने चेहरे पर 25 मिनट के लिए लगाए रखना है बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लेना है। इस पेस्ट को लगाने से आपके चेहरे पर जो ऑयल जमा हुआ हे वो निकल जाएगा। 
  • आपकी स्किन पर दाग - धब्बे हैं तो आप चेहरे को रिपेर करने के लिए आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मैं एक चम्मच दही और एक अंडे का सफेद भाग लेना है। इस सारी चीजों को मिक्स करके पेस्ट बनानी है इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगा के रखना है बाद में गर्म पानी से चेहरा साफ कर लीजिए। 
  • आपके चेहरे की झाइयां मिटाने के लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और देसी गाजर तथा एक चम्मच जैतून का तेल लेना है। यह तीन चीजों को मिलाकर पेस्ट बनानी है इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाए रखना है। ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां मिट जाएंगे और आपका चेहरा सुंदर और तरोताजा महसूस होगी। 
  • टैनिंग वाली त्वचा के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी ,नारियल का तेल और थोड़ी सी चीनी लेनी है। इन 3 चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए यह पेस्ट चेहरे पर लगाते वक्त 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से रगड़ना है। बाद में 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लीजिये। 
  • दाग धब्बे को कम करने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी और दही लेना है इन दो चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं यह पेस्ट 20 से 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखना है अगर आपके चेहरे पर धुप या प्रदूषण के लिए दाग धब्बे पड़े हैं तो वह भी आसानी से निकल जाता है। 
  • इसलिए उपाय में आपको पपीते में से गुड्डा निकाल लेना है और उसके अंदर दो बुँदे सेहद और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाइए। ऐसा करने से चेहरा कुछ ही दिनों में निखर जाता है और आपकी त्वचा कई ज्यादा मुलायम व् चमकदार बहुत ही आसानी से हो सकती है


आपको इस आर्टिकल के द्वारा कोई भी प्रश्न हो तो आप Comment Box में बता सकते हे। 



You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.