मुल्तानी मिट्टी के चमत्कारिक फायदे।

by - 4:28:00 AM

मुल्तानी मिट्टी के चमत्कारिक फायदे। 

नमस्ते दोस्तों ................

आज हम बात करते हे मुल्तानी मिटटी के बारे में और कुछ सावधानियों को भी देखेंगे। और हम ये भी जाने गे की कब आपको नुकसान कर सकता हे और कैसे कर सकता हे। तो दोस्तों आपको आगे जानने के लिए आपको ये Article को लास्ट तक पढ़ना होगा।         

तो सबसे पहले हम मुल्तानी मिटटी के फायदे की बात करते हे। 

मुल्तानी मिटटी एक प्राकृतिक की एक देन हे प्राकृतिक खूबसूरती को निखारने वाली इस मुल्तानी मिटटी को हर व्यक्ति इस्तेमाल करता हे। ये मिटटी ज्यादा महंगी नहीं होती हे और बाजार में आसानी से मिल जाती हे घरो में लोग आमतोर पर इसका इस्तेमाल चेहरे या बालो पर करते हे। चलिए मुल्तानी मिटटी इस्तेमाल करने के फायदे बताते हे।   

मुल्तानी मिटटी को चेहरे पर क्लींजर,टोनर और फेसपेक की तरह उपयोग कर सकते हे। मुल्तानी मिटटी के इस्तेमाल से चेहरे पर मुहासे,घमोरिया और दाने नहीं होते। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की गंडकी दूर हो जाती हे और चेहरे की त्वचा से मृत कोशिकाएं निकलने के कारन त्वचा स्वस्थ और कोमळ बनी रहती हे। 

मुल्तानी मिटटी के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा में चमक आती हे। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर सीरम या मॉइचराइजर अच्छी तरह से ब्लेंड होता हे। और आपकी त्वचा ज्यादा चमकीली बन पाती हे। साथही शरीर के रक्तसचार में भी सुधार आता हे। 

तेली त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी बेहत फायदा कारक साबित होती हे। तेली त्वचा पर मुल्तानी मिटटी और गुलाबजल का मिश्रण बनाकर इसे फेसपेक की तरह लगाने से फायदा होता हे। वहीं सुखी त्वचा के लिए इसके दूध और बादाम का पेस्ट बनाकर आपने चेहरे पर लगाए।

मुल्तानी मिटटी में एंतिसेफ्तिक एजेंट मौजूद होता हे इस लिए मुल्तानी मिटटी के उपयोग से शरीर में ठंडक पहुचती हे। यदि आपके शरीर पर कई जलन हो रही हे या सनबर्न हो गया हो तो मुल्तानी मिटटी का पैक शरीर के उस अंग पर लगाने से आपको राहत मिलेगी।

मुल्तानी मिटटी के लगातार उपयोग से टैनिंग कम होती हे। चेहरे का रंग साफ़ होता हे। और चेहरे पर कील-मुहासों के दाग-धब्बो से और ब्लेक हेड्स से भी आपको छुटकारा मिलता हे। इसके लिए मुल्तानी मिटटी में नीम का पेस्ट,लौंग का पावडर और कपूर मिलाकर लगाए।

मुल्तानी मिटटी का पैक इस्तेमाल करने से बालो को भी कंडिशनर मिल जाता हे बालो पर इसे लगाने से बाल घने, मुलायम और काले होते हे। मुल्तानी मिटटी से बाल धोने से बाल जड़ने जैसी समस्या से समाधान भी मिलता हे।

मुल्तानी मिटटी का उपयोग लॉटरी में भी हो सकता हे। इसके उपयोग से कपडे में ग्रीस,तेल,खून व मोम के धब्बे हल्के होते हे। इसलिए ज्यादातर लॉटरी डिटजेट में इसका उपयोग किया जाता हे।

दोस्तो ये थे मुल्तानी मिट्टी के चमत्कारिक फायदे। आप जरूर एक बार आजमाके विश्वास करेंगे। और में आशा करती हु की आपको ये Article बहुत पसंद आया होगा। आपको इस Article के द्वारा कोई भी प्रश्न हो तो आप comment Box में बता सकते हे।


You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.