घर पर हेयर स्पा कैसे करे। How to do Hair Spa at Home in Hindi

by - 5:56:00 AM

घर पर हेयर स्पा कैसे करे।  How to do Hair Spa at Home in Hindi


क्या आप घर पर हेयर स्पा करना चाहते हे।  तो आज में आपको घर पर कैसे हेयर स्पा करते हे ये आपको सिखाती हु। हेयर स्पा करने से क्या लाभ होता हे ये भी में आपको बताने वाली हु।

हेयर स्पा हमारे बालो में दिप कन्डीसीन का काम करता हे। इस की मदद से हमारे बालो की ग्रोथ अछि होती हे और बाल सॉफ्ट और मुलायम हो जाते हे। और साथ में सिलकिय हो जाते हे।

हेयर स्पा महीने में दो बार करना चाहिए। पार्लर के हेयर स्पा में कही सारे केमिकल्स यूज किये जाते हे। और पार्लर के हेयर सपा कहि बार मेहगे भी पद जाते हे। और पार्लर के हेयर स्पा में कई सारा टाइम भी लगाना पड़ता हे। लेकिन आप घर पर हेयर स्पा कभी भी कर सकते हे और साथ ही अपना पैसा भी बचा सकते हे।

हेयर स्पा करने के पांच तरिके हे जो में आपको स्टेप बय स्टेप सिखाती हु। तो चलिए हम हेयर स्पा करना सरु करते हे।

(१) पहला स्टेप हे बालो को मसाज करना। 

बालो को मसाज करने के लिए आप कोई भी हेयर ऑयल ले सकते हे या फिर आप कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल या कोई भी ऑयल ले कर थोड़ा गरम करके अच्छे से आप बालो में लगा कर १० से १५ मिनिटो तक आपने बालो में मसाज करना हे आपने बालो के जड़ो में अच्छे से फैला लेना हे। मसाज की वजह से अपना ब्लड सेक्च्युलेसन हे जो अच्छे से होता हे जिसकी वजह से हमारे बालो को बढ़ने में काफी राहत मिलती हे।

(२) दूसरा स्टेप हे बालो में स्टीमिंग करना। 

अब हम बालो में स्टीमिंग करते हे यानी की बालो में बाफ लेते हे ये एक खास स्टेप हे। इस की वजह से हमारे बालो में बहोत सारा मोचराइडज और नमी हो जाती हे इस की वजह से हमारे बाल जो हे वो मुलायम,सायानी और सिलकिय हो जाते हे। साथ ही जो तेल हमने लगाया हे वो अंदर तक चला जाता हे। इस लिए स्टीमिंग करना जरूरी हे.

स्टीमिंग के लिए आप स्टीमर का इस्तमाल कर सकते हे। अगर आपके पास स्टीमर नहीं हे तो में आपको एक घरेलु उपाय बताती हु। आपको एक बरतन में पानी गुन गुना उबालना हे और उसके अंदर  टोवेल को भिगो कर उस टॉवेल को निचोड़ कर इस टॉवेल को आपने बालो में १० से १५ मिनिट के लिए लीपैड लेना हे। ऐसा आपको ३ बार करना हे। ताकि आपके बालो में स्टीमिंग का इफेक्ट भी हो सकता हे।

(३) तीसरा स्टेप हे बालो में हेयर वॉश करना। 

अब बालो को वॉश  करना हे यानि बालो में शैम्पू करना। आप माईन शैम्पू या कोई भी हर्बल शैम्पू ले सकते हे। अब आप अपने बालो को शैम्पू की मदद से अच्छी तरह से धो दीजिये। 

(४) चौथे स्टेप में हम बालों में कंडीशनर करते हे। 

बालों में शैम्पू करने के बाद हम बालो में कंडीशनर करते हे। कंडीशनर की वजह से हमारे बाल फ्रिजी नहीं होते और काफी अच्छे से रहते हे और मेंटेंन दीखते हे। साथ ही साथ ये मैनेजटबल भी दीखते हे। इस लिए कंडीशनर लगाने के बाद १० से १५ मिनिट के बाद बालो को अछि तरह से धो डालना हे। कंडीशनर आप आपने शर के आर पार ना लगाए। कंडीशनर आप बालो के निचे के भागो में लगाए। 

अगर आपके पास कंडीशनर नहीं हे तो आप घर पर भी कंडीशनर बना सकते हे। कंडीशनर बनाने के लिए आपको नालियेर का मिल्क चार चमच और दो चमच नालियेर का तेल लेना हे। ये दोनों को मिला कर आप आपने बालो में १० से १५ मिनटों तक लगा दीजिये। उसके बाद बालो को धो दीजिये। 

बालो में लगाए हुए नालियेर की पेस्ट आपको कंडीशनर जैसा इफेक्ट देता हे। 

(५) पाचवें स्टेप में हम हेयर मास्क करते हे। 

अब हम बालो में हेयर मास्क करते हे। हेयर मास्क की वजह से बालो में कई सारा असर पड़ता हे। हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए सेहद,बादाम की पेस्ट,और दही इन तीनो को अच्छी तरह से मिला कर ये आपने बालो की जड़ो पर और बालो में लगाए। 

ये आपको ३० मिनिट के लिए लगाके रखना हे। बाद में आप बालो को धो डालें। बालो को सुखाने के लिए आप किसी भी ड्रायर का इस्तमाल ना करे। बाल को धुप में सिखने दे या नॉर्मलीय सूखने दे। जिसकी वजह से आपके बाल डेमेज नहीं होंगे। और सुख जाने के बाद आपके बाल बहोत ही मुलायम,सिल्किय,सॉफ्ट और सायानी दिखेंगे। 

तो ये था घर पर हेयर स्पा करने का आसान तरीका।

You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.