योगासन के फायदे।

by - 4:46:00 AM

हेलो ................

नमस्ते मित्रो ....................

मित्रो आज में आपके साथ बात करने वाली हु योगा आसान के बारे में की योगा आसान करने से आपको क्या क्या फायदा होता हे।

जानिये योगा आसान के लाभ।योगा आसान का सबसे बड़ा गुण ये है की योग्या साध्य और सर्वसुलभ है। योगा आसान ऐसी व्यायाम पद्धति है जिसमे नतो कुछ विशेष व्यय होता है। और नातो एक भी साधन सामग्री की आवश्यकता होती है।योगा आसान आमिर,गरीब,बूढ़े,जवान सभी स्त्री - युरुष कर सकते है।

योगा आसान में जहां मांसपेशी ओ में तानने सिकोड़ने और एतने वाली क्रियाये करनी पड़ती है।व्ही दूसरी और साथ साथ तनाव खिचाव दूर करने की भी प्रक्रिया भी करनी होती है।ऐसा करने से शरीर की थकान मिट जाती है।और आसनो से वय शक्ति वापस मिल जाती है।शरीर और मन को तरोताजा करने और खोई हुई शक्ति की पूर्ति करने आध्यात्मिक लाभ की दृष्टि से योगा आसान का एक अलग महत्व है।

योगासन के फायदे।

ऊपर दिए गए फोटो को टच करके आप और भी ज्यादा योगासनों के बारे में जानकारी पा सकते है।

योगासन के फायदे।


  • योगासनों से भीतरी ग्रथिया अपना काम अच्छी तरह कर सकती है। और युवावस्था बनाये रखने एवं वीर्य रक्षा में सहायक होती है।


  • योगासनों द्वारा पेट की भली-भाति सुचारु रूप से सफाई होती है और पाचन अंग पुष्ट होता है।पाचन अंग में गड़बड़िया उत्प्प्न नहीं होती।


  • योगासन मेरुदण्ड-रीठ की हड्डी को लचीला बनाते है और व्यय हुई नाड़ी शक्ति की पूर्ति करते है।


  • योगासन पेशियों को शक्ति पदान करते है।इससे मोटापा दूर होता है और दुबला-पतला व्यक्ति तदुरस्त होता है।


  • योगासन स्त्रियों की शरीर रचना के लिए विशेष अनुकूल है।वे उनमे सुंदरता,सम्यक-विकास,सुघडता और गति ,सौंदर्य आदि के गुण उत्प्प्न करते है।


  • योगासनों से बुद्धि की वृद्धि होती है और धारणा शक्ति को नई स्फूर्ति एव ताजगी मिलती है।ऊपर उठने वाली पवृतिया जागृत होती है और आत्म-सुधार के प्रयत्न बढ़ जाते है।


  • योगासन स्त्रियों और पुरुषो को सयमि एव आहार-विहार में मध्यम मार्ग का अनुकरण करने वाला बनाते है,अतःमन और शरीर को स्थाई तथा सम्पूर्ण स्वाथ्य ,मिलता है।


  • योगासन श्वास क्रिया का नियमन करता है हदय और फेफड़ो को बल देता है।रक्त को शुद्ध करते है और मन को स्थिरता पैदा कर संकल्प शक्ति को बढ़ता है।


  • योगासन शार्रीरिक स्वस्थ के लिए वरदान स्वरूप है। क्योकि इनमे शरीर के समस्थ भागो पर प्रभाव पड़ता है।और वह अपने कार्य सुचारु रूप से करते है।


  • आसान रोग विकारो को नष्ट करते है,रोगो से रक्षा करते है,शरीर को निरोगी स्वस्थ एवं बलिष्ठ बनाये रखता है।


  • आसनो से नेत्रों की ज्योति बढ़ती है।आसनो का नियंत्रण अभ्यास करने वाले को चश्मे की आवस्यकता समाप्त हो जाती है।

क्या आप और भी योगासन के फायदे जानना चाहते है तो आप यहां पे क्लिक करिये।आपको इस पुस्तक से और भी ज्यादा जानकारी मिल शक्ति है। 

दोस्तों मुझे आसा है की आपको ये योगासनों से होने वाले फायदे आपको पसंद आये होंगे। अगर आपको योगासनों के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।


You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.