आखिर हमें सफलता क्यों नहीं मिलती। Best Motivational Story in Hindi

by - 3:22:00 AM

आखिर हमें सफलता क्यों नहीं मिलती।  


आखिर हमें सफलता क्यों नहीं मिलती।


जिंदगी में बहुत सारे अहम सवाल होते हैं। और हर एक सवाल का कोई ना कोई जवाब जरूर होता है और सबसे अहम सवाल यह होता है कि आखिर हम क्यों सफलता से दूर रहते हैं। और आखिर मुझे सफलता क्यों नहीं मिलती ऐसे बहुत सारे आपके मन में सवाल होंगे लेकिन यह सवाल हर रोज आप अपने आप से पूछ रहे होंगे। हर रोज एक ही सवाल की मैं सफल कैसे हो पाऊंगा या फिर मुझे सफलता क्यों नहीं मिलती और यही सवाल का जवाब आज मैं आपको एक कहानी सुनाकर समझाने वाली हूं क्योंकि इस सवाल का जवाब आप ही के पास से मिल जाएगा तो कहानी कुछ इस तरह से है एक बार एक गांव में कौवा खाने की तलाश में आकाश में उड़ रहा था। उन दिनों में वह कौवा अपनी जिंदगी से बहुत ही संतुष्ट था उसे लग रहा था की में बहुत ही खुश हु और जंगल का सबसे अच्छा खूबसूरत पक्षी हु जब उड़ते-उड़ते वह दूर निकल गया तो वहां पर उसके नजर अचानक एक हंस पर पड़ी हंस को देखते ही वह कौवा बड़ा ही आश्चर्य हुआ कि मैं खुद को बहुत ही सुंदर समझता था लेकिन यह हंस तो मुझसे ही कई गुना ज्यादा सुंदर है।और कौवा उसकी सुंदरता को देख कर चकचकीत हो गया और उससे रहा नहीं गया और हंस के पास जाकर बताया कि मैं तो खुद को बहुत ही सुंदर समझ रहा था लेकिन तुम तो मुझसे भी कई गुना ज्यादा सुंदर हो यही बात सुनकर हंस को हंसी आ गई हंस बोला मैं भी पहले यही सोचता था कि मैं भी सबसे सुंदर हूं। लेकिन मैंने जबसे तोते को देखा है तो लगता है कि वही सबसे सुंदर है क्योंकि मेरे पास तो बस एक ही सफेद रंग है लेकिन तोते के पास तो दो रंग है फिर क्या था उतना ही सुनकर कौवा तेजी से आगे उड़ने लगा और उड़ते हुए तोते के पास पहुंच गया और बोला कि मित्र तुम तो बहुत ही सुंदर हो तोता कौवे की ये बात सुनकर बड़ा दुखी हुआ और बोला कि मित्रों मैं भी यही सोचता था लेकिन जब से मैंने मोर को देखा है। तब से मुझे अपनी सुंदरता फीकी नजर आ रही है क्योंकि मोर के पास तो कई सारे रंग हैं और वह बहुत ही सुंदर दिख रहा है मेरी नजर में वही पूरी दुनिया का सबसे सुंदर पक्षी हैं। और वह मोर बहुत ही सुंदर है फिर कौवा उड़ते-उड़ते मोर को ढूंढने लगा लेकिन कौवा उड़ते-उड़ते एक चिड़ियाघर के पास पहुंचा वहां पर उससे मोर दिखाई दिया और कौवा ने मोर के सुंदरता की बहुत ही तारीफे की लेकिन मोर उसके बाद सुनकर मोर और ज्यादा गंभीर हो गया और बोला मित्र क्या फायदा है ऐसी सुंदरता का देखो तो मैं पिंजरे में बंद हु मैं तुम्हारी तरह पूरे आकाश में पूरे जंगल में नहीं उड़ सकता और मैंने तो यह भी सुना है कि पूरे जंगल में एक कौवा ही ऐसा पक्षी है। जैसे कोई पिंजरे में बंद नहीं करता और इस तरह देखा जाए तो मेरे से भी अच्छी जिंदगी तो तुम्हारी है क्योंकि तुम पूरे आकाश में उड़ सकते हो जहां चाहो वहां जा सकते हो जो अपनी मर्जी में आए वह कर सकते हो कौवे को सारी बात समझ आ चुकी थी और वह जान चुका था कि मैं कितना भाग्यशाली हूं। 

तो फ्रेंड्स यह कहानी हमारी जिंदगी पर भी लागू होती हैं हम लोग यही तो करते हैं अपने काम अपने लक्ष्य पर ध्यान ना देकर बिना वजह ही दूसरों पर अपनी तुलना करने लगते हैं। हम यह सोचते हैं कि उन लोगों के पास तो इतना सारा पैसा है वह बहुत सारा पैसा कमाते हैं लेकिन मेरे पास तो कम पैसा है मैं कमा नहीं पाता ऐसा हम सोचते हैं उस व्यक्ति के पास बहुत बड़ी कंपनी है या फिर वह बहुत ही अच्छी नौकरी करता है लेकिन मैं नहीं कर सकता मेरे पास तो कंपनी नहीं है मैं अच्छी कंपनी में जॉब नहीं करता। और हम तो यह भी सोचते हैं कि वह तो बहुत अच्छा दिखता है वह हैंडसम है वह ब्यूटीफुल है और मैं क्यों नहीं हूं ऐसा और हम यह भी सोचते हैं कि वह बहुत बुद्धिमान है इंटेलिजेंट है समझदार है और मैं ही ऐसा नहीं हूं हम यह भी सोचते हैं कि वह पढ़ाई में बहुत ही अच्छे हैं लेकिन मैं पढ़ाई नहीं कर पाता। 


 फ्रेंड्स एक बात याद रखो कि हम ऐसे ही सोच की वजह से दुखी रहते हैं। और अपने आप की सरखमनी कहि दूसरे लोगों से करने लगते हैं और अपने आप को चोट पहुंचाते रहते हैं लेकिन अपने सपने अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान नहीं कर पाते क्योंकि हम अपने काम अपने सपने से ज्यादा तो दूसरे कितने अच्छे हैं उससे देखने में ही टाइम बिगाड़ देते हैं। और उसके रिजल्ट के रूप में हम दूसरों से पीछे रह जाते हैं और हमेशा खुद को दूसरों से कम मानते हैं लेकिन हम यह बात भूल जाते हैं. की हर इंसान में एक अलग खूबी होते हैं हर एक इंसान में कुछ ना कुछ बेहतर टैलेंट होता है और हम उसको सिर्फ ढूंढ नहीं पाते हर इंसान में सबसे अच्छी बात होती ही हैं लेकिन हम कभी उनकी ताकत को पहचानते नहीं है हमें तो सिर्फ दूसरे कितने अच्छे देखते हैं कितना अच्छा पैसा कमाते हैं और कितने अच्छे काम करते हैं वही देखने में टाइम देते हैं। बस यही तो सबसे मेन पॉइंट है जिसकी वजह से हम कामयाब नहीं हो पाते जो करना है वह मुझे खुद करना है जो करूंगा वह मैं खुद करूंगा चाहे कितनी भी अच्छे दूसरे लोग ना हो लेकिन मैं सबसे अच्छा बनकर दिखाऊंगा चाहे दूसरे लोग पढ़ाई में प्रथम क्यों ना हो लेकिन वह काम मैं भी कर लूंगा चाहे दूसरे लोग कहीं अच्छी नौकरी में काम कर रहे हैं तो वह काम मैं भी कर लूंगा यह सोच कर अपने आप मैं काबिलियत लाओ अपने आप को और बेहतर बनाओ तब जाकर आपकी जिंदगी में जितनी भी प्रॉब्लम्स है वह सारी खत्म हो जाएंगी और आप एक दिन दुसरो की तरह अच्छे जरूर हो पाएंगे और यही सबसे बड़ा सीक्रेट है


You May Also Like

0 comments

https://art-meets-fashion.blogspot.com/ is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.com.